Protecting Your Heart in Winter: सर्दियों में BP, हार्ट की समस्याओं से कैसे बचें

मनोज पांडे*

इस वेब पत्रिका पर नियमित आने वाले पाठक मनोज पांडे के नाम से परिचित होंगे जिन्होंने UNDER THE LENS केटेगरी के तहत पचास से भी ज़्यादा लेख लिख कर अलग-अलग विषयों की गहन पड़ताल की है। अंग्रेज़ी में लिखे गए इन लेखों के साथ-साथ अभी हाल ही में उन्होंने अपना यूट्यूब चैनल @kitnasachkitnajhooth हिंदी में शुरू किया है। इस चैनल पर उन्होंने जनोपयोगी विषयों पर वीडियो बनाने  की शुरुआत की है जिनमें वह सही और गलत की पड़ताल करते हैं। अखबारी कागज़  में मिलने वाले खाने के नुकसान और कफ़ सिरप लेने में क्या सावधानियाँ बरतें, इन दो विषयों पर उनके बनाए वीडियो और छोटे आलेख आप यहाँ और यहाँ देख सकते हैं। हाल ही में उनका एक वीडियो ब्लड प्रेशर पर आया है जिसमें उन्होंने बीपी की समस्या पर उपयोगी जानकारी दी है। आप नीचे उनका छोटा सा आलेख और फिर वीडियो देखें जो आपको उपयोगी लगेगा।

बहुत सारी शोधों में यह पाया गया है कि सर्दी के मौसम में हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. अधिकतर देखा जाता है कि ब्लड प्रेशर की ऊपर वाली रीडिंग जिसे सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर कहते हैं, वो बढ़ जाती है लेकिन नीचे वाली रीडिंग उतनी नहीं बढ़ती.

बूढ़े लोग, और जिनके खून में कोलेस्ट्रॉल अधिक पाया गया है और जिनको हाई BP पहले से है, उनका BP जाड़ों में बढ़ जाने का खतरा अधिक देखा गया है. जिनको पहले से हार्ट की बीमारी है, उन्हें बढ़ा हुआ BP तकलीफ दे सकता है और उनके लिए खतरे का कारण बन सकता है.

जाड़ों में BP बढ़ जाने का एक बहुत बड़ा कारण होता है पसीना नहीं आना.

यह भी होता है की ठण्ड की वजह से कुछ लोग चलते-फिरते कम हैं और खाना अधिक खाने लगते हैं, जिससे भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

लोगों को सर्दियों में जोड़ों में दर्द, खांसी जैसे मौसमी बीमारियां हो जाती है और जो दवाएं ऐसे में दी जाती हैं उनमें से कुछ से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है.

ठण्ड के मौसम में शरीर के अंदर कुछ रसायनों के बैलेंस बदल जाना, विटामिन डी का कम हो जाना, धमनियों का सिकुड़ जाना जिसे डॉक्टर लोग vaso-constriction कहते हैं, ऐसे कुछ अंदरूनी परिवर्तन देखे गए हैं जिनसे BP बढ़ जाता है. इनमें से कुछ तो शरीर ने ठण्ड से बचने के लिए खुद पैदा किये होते हैं, लेकिन जब उनकी वजह से ह्रदय को ज़रुरत से अधिक मेहनत करनी पड़ती है तो ह्रदय के साथ-साथ कुछ अन्य अंगों को नुकसान हो सकता है.

सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने के और भी कई कारण होते हैं। इस समस्या से कैसे बचें और स्वस्थ रहें, इस पर विस्तार से चर्चा की गयी है इस वीडियो में.

अगर नीचे विडियो नहीं दिख रहा या उसे क्लिक करके विडियो नहीं खुल रहा तो इस लिंक पर जाएं: BP, heart attack risk in winters; what care to take

*मनोज पाण्डे पूर्व सिविल सेवा अधिकारी हैं। उनका ब्लॉग आप https://manoj-pandey.blogspot.com पर देख सकते हैं। इस वेब पत्रिका में उनके लेख UNDER THE LENS केटेगरी के तहत देख सकते हैं. 

Disclaimer: The views expressed in this article are the personal opinion of the author and do not reflect the views of raagdelhi.com, which does not assume any responsibility for the same.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here